इन 3 चीजों के सेवन से आपकी किडनी हो सकती है फेल!

Other Kidney Failure Causes

Other Kidney Failure Causes: कोरोनावायरस के संकट काल में शरीर को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है। शरीर अस्वस्थ होने से कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना फैलता है। (Other Kidney Failure Causes) इसलिए हमें ऐसे चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे शरीर के अंग प्रभावित होते हैं। किडनी ब्लड को साफ करके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें – कैंसर की कैसे होती है शुरुआत, जानें इसके 4 प्रमुख लक्षण

किडनी की समस्या होने के कारण शरीर को कई तरह की बीमारियां आसानी से घेर लेती हैं। (Other Kidney Failure Causes) इस स्थिति में हमें ऐसे भोजन का सेवन नहीं करन चाहिए, जो किडनी को नुकसान पहुंचता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम जिसके अधिक सेवन से किडनी को हो सकत है नुकसान-

नमक (Salt)

नमक का सेवन हमें कई रोगों से बचाता है, लेकिन अगर नमक का सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए, तो यह हमारी किडनी के लिए घातक हो सकता है। नमक का अधिक सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। इसके कारण कारण किडनी ढंग से काम नहीं कर पाती है। नमक के अधिक सेवन से किडनी फेल होने की संभावना बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें – सुबह उठते ही सिर में तेज दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

उच्च प्रोटीन वाला मांस

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमें उच्च प्रोटीन युक्त मांस पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। हाई प्रोटीन से मेटाबोलीजिंग को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके कारण हमारी किडनी के फेल होने की संभावना बढ़ सकती है।

मिलाई का सेवन करें बंद

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए डायट में चॉकलेट, कैंडी, पैकेट बंद मिठाई जैसी चीजों को शामिल ना करें। इससे हमारी किडनी को काफी नुकसान पहुंच सकता है। कृत्रिम रूप से तैयार की गई मिठास में चीनी की मात्रा को कम करने के लिए ऐसे तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है जो किडनी को नुकसान पहुंचाते है। इन तत्वों से किडनी पर गहरा असर होता है।

Admin: